सोनभद्र

150 महिलाओं को मशरूम की खेती करने के तरीके बताए गए

रेणुकूट/सोनभद्र (रामकुमार गुप्ता) सोनभद्र मुर्धवा खड़पाथर नगर पंचायत क्षेत्र रेणुकूट में मशरूम की खेती करने के लिए तरीके बताए गए मशरूम की खेती कर 10,000 से ₹20000 हजार पर मंथ कमाया जा सकता है इनोवेशन ट्रस्ट के माध्यम से 150 महिलाओं को आजीविका के लिए निशुल्क मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण ट्रस्ट के विशेषज्ञों के द्वारा दिया गया प्रशिक्षण में 150 से ज्यादा महिलाएं उपस्थित रहे मौजूद महिलाओं को मशरूम उत्पादन से होने वाले लाभ मार्केट में बिक्री का तरीका आदि विषयों पर विशेष रूप से जानकारी दी बताया गया किस तरीके से मशरूम का उत्पादन करके कम लागत ज्यादा मुनाफा किया जा सकता है चेयरमैन प्रत्याशी राजपति साहनी के अध्यक्षता में भिन्न भिन्न प्रकार का लघु उद्योग के माध्यम से रोजगार करने का स्वयं सहायता समूह सेअवसर मिल रहा वह हासिल करना चाहिए ।

इनोवेशन ट्रस्ट के माध्यम से महिलाओं को आजीविका संवर्धन हेतु निशुल्क मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण ट्रस्ट के विशेषज्ञों के द्वारा दिया गया, जिसमें डेढ़ सौ से ज्यादा महिलाएं उपस्थित रही। उपस्थित महिलाओं को मशरूम उत्पादन की बारीकियों एवं उसकी हो उस से होने वाले लाभ, मार्केट में बिक्री का तरीका आदि विषयों पर विशेष रूप से जानकारी दी गई, साथ ही साथ यह भी बताया गया कि किस तरीके से मशरूम का उत्पादन करके कम लागत में ज्यादा से ज्यादा लाभ कमाया जा सकता है, एक परिवार मशरूम की खेती कर के बड़े आसानी से 10 से ₹20000 महीने की आमदनी आसानी से कर सकता है साथ ही साथ अन्य गतिविधियां जैसे अचार बनाना, चिप्स,पापड़ बनाना सिलाई कढ़ाई आदि विषयों के बारे में भी महिलाओं को जागरूक किया गया। सरकार द्वारा संचालित योजना के बारे में भी विशेष प्रकाश डाला गया मुख्य ट्रेनर संजू कुशवाहा एवं सहायक ट्रेनर श्रीमती सविता देवी मौजूद रही, हिंडालको मानव संसाधन विकास/सीएसआर के श्री अनुनय जी के द्वारा भी निर्धन महिलाओं को दिए जा रहे निशुल्क प्रशिक्षण के विषय में जानकारी दी गई एवं ट्रस्ट के कार्य की सराहना की गई। कुंज इनोवेशन ट्रस्ट के माध्यम से महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु प्रयास किया जा रहा है और निशुल्क प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा रहा है।

प्रमिला साहनी इंदु साहनी प्रीति देवी सुनैना मंजू नीतू रुबीना खातून सरिता सिंह सतीश रावत पूनम देवी रानी देवी जया देवी सुषमा देवी मंजू पटेल नीतू निधि रावत प्रीति मिश्रा गुप्ता सुशीला देवी मालती देवी किरण यादव सीमा सिंह उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
म्योरपुर कस्बे का मूल्यांकन कर शासन को जल्द भेजी जाएगी रिपोर्ट- तहसीलदार बृजेश कुमार वर्मा भीम आर्मी के संस्थापक चन्द्रशेखर आजाद के जन्मदिन के अवसर पर भीम आर्मी के जिलाध्यक्ष ने मरीजो को बांट... सम्पूर्ण समाधान दिवस में 25 में 5 मामलों का मौके पर निस्तारण दुद्धी को जिला बनाए जाने को लेकर अधिवक्ताओं ने किया प्रदर्शन कायाकल्प योजना की टीम ने सीएचसी दुद्धी का किया निरीक्षण स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए पुस्तकों का अध्ययन आवश्यक - एसएन सिंह पावर सेक्टर के निजीकरण पर लगे रोक -वर्कर्स फ्रंट अधिवक्ता दिवस के रूप में मना डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद का जन्मदिवस महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में गीता जयंती की पूर्व संध्या पर संगोष्ठी का हुआ आयोजन करंट की जगह चपेट में आने से युवक की मौत
Download App