सोनभद्र

हिण्डाल्को अस्पताल में बिलिमीटर सहित अन्य अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरणों का हुआ शुभारंभ

रेणुकूट(सोनभद्र)

जी.के.मदान
हिण्डाल्को प्रबंधन अपने सहकर्मियों सहित आस-पास के निवासियों को अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने में सदैव से ही तत्पर रही है। इसी क्रम में हिण्डाल्को अस्पताल में संस्थान के क्लस्टर प्रमुख श्री एन0 नागेश एवं क्लस्टर एच0आर0 हेड श्री जसबीर सिंह ने आर0एम0एस0 होल्टर मानिटर, एलेन्जर डिज़िटल एक्सरे मशीन, बिलिमीटर एवं नियोपफ जैसी अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरणों का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर हिण्डाल्को अस्पताल के सी0एम0ओ0 डॉ. भास्कर दत्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि आर0एम0एस0 होल्टर मानिटर एक छोटी एवं पहनाई जाने वाली उपकरण है जो कि हृदय की रिद्म को रिकार्ड करके हृदय की अनियन्त्रित रिद्म को बताती है। यह टेस्ट तभी की जाती है जब पारंपरिक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम द्वारा वांछित रिजल्ट नही प्राप्त होता है। अत्याधुनिक एलेर्जेन्स डिज़िटल एक्सरे मशीन द्वारा उच्च क्वालिटी का डिज़िटल एक्सरे बहुत ही कम रेडियेशन के प्रयोग से तुरंत प्राप्त किया जा सकता है। बिलिमीटर एक स्पेशल टूल है जो कि नवजात शिशुओं के खून की जगह वेबलेंथ का प्रयोग करके खून में बिलिरूबिन के घनत्व को जांचता है और इसका उपयोग नवजातों में होने वाली पीलीया जैसे रोगों की जांच में अत्यंत उपयोगी है। डा0 दत्ता ने आगे बताया कि नियोपफ एक टी-पीस रिसक्सिटर है जो कि डिलीवरी रूम अथवा नियोनटाल इन्सेन्टिव केयर यूनिट में नवजातों एवं 10 किलो वजन तक के शिशुओं को सांस लेने में सहायक होती है।

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
म्योरपुर कस्बे का मूल्यांकन कर शासन को जल्द भेजी जाएगी रिपोर्ट- तहसीलदार बृजेश कुमार वर्मा भीम आर्मी के संस्थापक चन्द्रशेखर आजाद के जन्मदिन के अवसर पर भीम आर्मी के जिलाध्यक्ष ने मरीजो को बांट... सम्पूर्ण समाधान दिवस में 25 में 5 मामलों का मौके पर निस्तारण दुद्धी को जिला बनाए जाने को लेकर अधिवक्ताओं ने किया प्रदर्शन कायाकल्प योजना की टीम ने सीएचसी दुद्धी का किया निरीक्षण स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए पुस्तकों का अध्ययन आवश्यक - एसएन सिंह पावर सेक्टर के निजीकरण पर लगे रोक -वर्कर्स फ्रंट अधिवक्ता दिवस के रूप में मना डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद का जन्मदिवस महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में गीता जयंती की पूर्व संध्या पर संगोष्ठी का हुआ आयोजन करंट की जगह चपेट में आने से युवक की मौत
Download App