प्रदेशसोनभद्र

फैमिली हेल्थ इंडिया एंबेड ने आयोजित किया एक दिवसीय आशाओं का प्रशिक्षण का कार्यक्रम

दुद्धी, सोनभद्र। फैमिली हेल्थ इंडिया एंबेड ने आज ब्लॉक सभागार बभनी में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया । आज जहां राज्य सरकार कई संस्थाओं के साथ मिलकर संचारी रोग नियंत्रण अभियान 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2022 तक चला रही है जिसमें मच्छरों से बचाव एवं संक्रमण रोगों से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है उसी कार्यक्रम को थोड़ा सा आगे बढ़ाते हुए फैमिली हेल्थ इंडिया एंबेड ने एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम ब्लॉक सभागार बभनी में आयोजित किया और आशाओं को मच्छरों से होने वाले मलेरिया डेंगू एवं और वेक्टर जनित बीमारियों के बारे में प्रशिक्षण बभनी ब्लाक की 49 आशाओं को प्रशिक्षण दिया गया इसमें मुख्य रूप से फैमिली हेल्थ इंडिया के प्रोग्राम एसोसिएट राहुल जायसवाल और बभनी ब्लाक से बीसीसीएफ रवि शंकर पांडे ने निभाया।

रवि शंकर पांडे ने आशाओं को मच्छरों से होने वाली बीमारी मच्छरों का जीवन चक्र लारवा, पीपा, वयस्क, मच्छर कैसे होते हैं इसके बारे में बीसीसीएफ बभनी ने विस्तार पूर्वक आशाओं को समझाया।
साथ ही साथ खंड विकास अधिकारी बभनी राजेश सिंह एवं सहायक विकास अधिकारी पंचायत काशीराम ठाकुर ने भी मच्छर जनित बीमारियों के बारे में बताया एवं यह भी बताया कि गांव में सफाई कर्मियों द्वारा एंटी लारवा का छिड़काव एवं फागिंग की व्यवस्था सरकार की तरफ से की जा रही है धीरे-धीरे सभी गांव में यह कार्यक्रम चल रहा है इसमें आप लोग भी सहयोग करें तथा आयुष्मान कार्ड एवं वृद्धा, विधवा, विकलांग, लोगों को पेंशन आसानी से मिल सके इसके लिए भी आशाओं को आगे बढ़कर राष्ट्रीय कार्यक्रम मानते हुए इसमें भी अपना सहयोग करें इसका उन्होंने आवाहन किया। इस कार्यक्रम में अनूप कुमार गुप्ता लैब टेक्नीशियन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बभनी द्वारा आशाओं को मलेरिया टेस्टिंग किट के द्वारा कैसे मलेरिया टेस्ट किया जाता है इसके बारे में भी बताया गया और समझाया गया ।

इस मौके पर मुख्य रूप से खंड विकास अधिकारी राजेश कुमार सिंह प्रवीण कुमार बीसीपीएम बभनी अनूप गुप्ता पूनम कुमारी बीओसी यूपीटीएसयू राहुल जयसवाल प्रोग्राम एसोसिएट फैमिली हेल्थ इंडिया एंबेड एवं आशा संगिनी रिंकू मधुरानी सरिता देवी एवं 49 आशाओं ने प्रतिभाग किया ।

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
म्योरपुर कस्बे का मूल्यांकन कर शासन को जल्द भेजी जाएगी रिपोर्ट- तहसीलदार बृजेश कुमार वर्मा भीम आर्मी के संस्थापक चन्द्रशेखर आजाद के जन्मदिन के अवसर पर भीम आर्मी के जिलाध्यक्ष ने मरीजो को बांट... सम्पूर्ण समाधान दिवस में 25 में 5 मामलों का मौके पर निस्तारण दुद्धी को जिला बनाए जाने को लेकर अधिवक्ताओं ने किया प्रदर्शन कायाकल्प योजना की टीम ने सीएचसी दुद्धी का किया निरीक्षण स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए पुस्तकों का अध्ययन आवश्यक - एसएन सिंह पावर सेक्टर के निजीकरण पर लगे रोक -वर्कर्स फ्रंट अधिवक्ता दिवस के रूप में मना डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद का जन्मदिवस महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में गीता जयंती की पूर्व संध्या पर संगोष्ठी का हुआ आयोजन करंट की जगह चपेट में आने से युवक की मौत
Download App