सोनभद्र

संचारी रोग अभियान को लेकर एक दिवसीय गोष्ठी एवं प्रशिक्षण सम्पन्न

दुद्धी, सोनभद्र। स्थानीय तहसील सभागार में उपजिलाधिकारी शैलेंद्र मिश्रा की अध्यक्षता में आगामी 1 अक्टूबर से शुरू होने वाले संचारी रोग अभियान को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया। जिसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, आंगनबाड़ी व विकास विभाग के लोगों को प्रशिक्षित किया गया। सभी को उनके दायित्व के साथ-साथ अभियान के दौरान किस तरह से कार्य करना है, इसके बारे में जानकारी दी गई। उपजिलाधिकारी श्री मिश्रा द्वारा सभी से आह्वान किया गया कि बीमारी के प्रति पहले सतर्क और सचेत रहेंगे तो निश्चित ही संचारी रोग फैलने से पहले रोका जा सकता है।
सीएचसी अधीक्षक डॉ शाह आलम अंसारी ने कहा कि पहली से 31 अक्टूबर तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलना है। इसमें आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को भी जिम्मेदारी तय की गई है। सभी अपने दायित्वों का निर्वाहन करें और ग्रामीणों को संचारी रोग नियंत्रण के लिए जो बचाव की जानकारी दी जा रही है, उसके प्रति जागरूक करें। जागरूकता कार्यक्रमों के साथ एईएस के लक्षण के प्रति सभी सतर्क रहें। तेज व लगातार बुखार बने रहना, सुस्त होना, दांत पर दांत बैठना, शरीर में झटके आना, कोमा या बेहोशी, चिकोटी काटने पर शरीर मे हरकत न अपने जैसा लक्षण दिखे तो अस्पताल से संपर्क करें।
संचारी रोग नियंत्रण अभियान 1 से 31अक्टूबर तक और इंसेफेलाइटिस, मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया और चिकनगुनिया को फैलने से रोकने के लिये राज्य में घर-घर दस्तक अभियान 7 से 21 अक्टूबर तक चलेगा। कहा कि राज्य में इंसेफेलाइटिस से होने वाली मौतों पर 95 प्रतिशत तक नियंत्रण किया गया है और शेष 5 प्रतिशत को नियंत्रित कर राज्य से इस बीमारी को पूरी तरह खत्म कर दिया जाएगा।
अभियान के तहत आशा कार्यकर्त्ता, आँगनबाड़ी कार्यकर्त्ता, स्वास्थ्य विभाग समेत कई विभागों के कर्मचारी और विभिन्न संगठनों के लोग घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगे और यदि कोई बीमार पाया जाता है, तो वे इलाज की व्यवस्था करेंगे और एक मेडिकल किट उपलब्ध कराएंगे। बैठक में खंड विकास अधिकारी मनीष मिश्रा, सीडीपीओ दुद्धी, खंड शिक्षा अधिकारी, बभनी व म्योरपुर सीएचसी के प्रतिनिधि सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS