सोनभद्र

हिण्डाल्को में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस समारोह

रेणुकूट(सोनभद्र)।
जी.के.मदान
हिण्डाल्को, रेणुकूट में 76वां स्वतंत्रता दिवस पूरे जोश के साथ मनाया गया। प्रशासनिक भवन लॉन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि संस्थान के मुखिया, एन नागेश ने हिण्डाल्को सुरक्षा विभाग के जवानों के बैण्ड की धुनों पर सुरक्षा परेड की सलामी ली जिसका नेतृत्व संस्थान में पहली बार महिला मेजर (से0नि0) सीमा चहल शुक्ला ने किया। जिसके बाद मुख्य अतिथि ने राष्ट्रध्वज फहराकर राष्ट्रगान के साथ तिरंगे को सलामी दी। इसके पश्चात हिण्डाल्को द्वारा संचालित विद्यालयों से आए बच्चों ने देश प्रेम से ओतप्रोत देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुये मुख्य अतिथि, श्री नागेश ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं अमर शहीदों को श्रद्धाजंलि आर्पित करते हुये कहा कि यह हमारे अमर शहीदों का बलिदान ही है कि आज हम एक स्वतंत्र देश के नागरिक हैं। उन्होंने कहा कि हिण्डाल्को की प्रगति में यहां के कर्मचारियों का योगदान बहुत अहम है। उन्होंने कहा, हिण्डाल्को को इसी प्रकार नये इनोवेशन व नित्य नये आयामों को स्थापित करना होगा तभी हम आगे भी अपनी ख्याति को बरकरार रख सकेंगे। उन्होंने कहा कि हम सभी को समग्र प्रयास कर अपनी उत्पादकता को बढ़ाना होगा व लागत को कम करना होगा तभी हम बाजार में बने रह सकेंगे। उन्होंने कहा कि हिण्डाल्को प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग में बहुत सजग है तथा अपने सामाजिक उत्तरदायित्वों के प्रति भी बहुत जागरुक है। जिसके परिणामस्वरूप् इस वर्ष सीएसआर के तहत आस-पास के ग्रामीणों को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाायें प्रदान करने के लिए संस्थान को ‘‘सोशल इम्पैक्ट अवार्ड’’ से तथा एचआर विभाग को ड्रीम प्लेस टू वर्क फॉर अवार्ड से सम्मानित किया गया है। उन्होंने रिडक्शन, अल्युमिना व फैब्रिकेशन प्लांटों की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए समस्त कर्मचारियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और कहा कि हमें टीम भावना से कार्य करते हुए संस्थान को और नई ऊँचाईयों पर ले जाने हेतु निरंतर प्रयत्नशील रहना होगा। श्री नागेश ने सुरक्षा पर विशेष जोर देते हुए कहा कि संस्थान के प्रत्येक कर्मचारी में सुरक्षा के प्रति जागरुकता बढ़ी है परंतु हमें आगे और प्रयास करते रहना होगा जिससे कि हम ‘‘ज़ीरो हार्म’’ के लक्ष्य को पा सकें। साथ ही उन्होंने कहा कि हमें बिजली पानी कोयला आदि प्राकृतिक संसाधनों का समुचित प्रयोग करके प्रोडक्टिविटी एवं प्रोडक्शन को बढ़ाना है।
इसके उपरान्त विगत वर्ष में किये गये उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये कर्मचारियों, विशिष्ट उपलब्धियों के लिये खिलाड़ियों, स्कूलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को श्री नागेश सहित एचआर हेड जसबीर सिंह, एन एन रॉय, जेपी नायक, विनोद ठाकुर, रवि गुप्ता, उज्ज्वल केश, वनिता वासनिक, परनीत सिंह, आदि ने सम्मानित किया। कार्यक्रम के अंत में संस्थान के प्लांट परिसर में स्थापित हिण्डाल्को के संस्थापक श्री घनश्यामदासजी बिड़ला के भव्य मूर्ति पर सभी ने श्रद्धासुमन अर्पित किया। कार्यक्रम का संचालन वेद प्रकाश ने किया। कार्यक्रम में संस्थान के वरिष्ठ अधिकारी, कर्मचारी, मान्यता प्राप्त श्रमिक संगठनों के पदाधिकारी, खिलाड़ी, विद्यार्थी एवं भारी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे। मुख्य कार्यक्रम के समापन के बाद हॉस्पिटल समेत 17 अलग- अलग विभागों में केक काट कर स्वतंत्रता दिवस की खुशियां बांटी गईं। वहीं संस्थान से जुड़े सभी स्कूलों में भी स्वतंत्रता दिवस का यह राष्ट्रपर्व बेहद उत्साह के साथ मनाया गया जहां ध्वजारोहण के साथ-साथ बच्चों ने अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।
इस अवसर पर हिण्डाल्को एडमिन कॉलोनी में भव्य तिरंगा यात्रा भी निकाली गई। वहीं शाम में हिण्डाल्को ऑडिटोरियम में हिण्डाल्को के स्कूलों से आये बच्चों ने राष्ट्रीय भावना से भरपूर मनमोहक प्रस्तुति देकर सभी को ताली बजाने पर मजबूर कर दिया।

Vikash Agrahari

विकास अग्रहरी सोनभद्र म्योरपुर निवासी है। कम समय मे विकास अग्रहरी आज जिले की पत्रकारिता मे एक जाना पहचाना नाम है।

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS