सोनभद्र

धूमधाम से मनाया विश्व आदिवासी दिवस

चोपन/सोनभद्र (गुड्डु मिश्रा) विश्व आदिवासी दिवस धूमधाम से मनाया गया। आदिवासी के इस पर्व पर सोनभद्र जिले में संपूर्ण जिले के आदिवासी एकत्रित हुए, वहीं क्षेत्र से भी आदिवासी नेता व मुख्य अतिथि राज्य सरकार समाज कल्याण मंत्री संजीव सिंह गौड़, वह पूर्व सांसद छोटेलाल, पूर्व भाजपा मंत्री लवकुश भारती, के नेतृत्व में क्षेत्र के बड़ी संख्या में आदिवासी बघानाला पहुंचे।
जहां आदिवासियों द्वारा एक विशाल चल समारोह निकाला गया। संजीव सिंह गौड़ ने बताया कि विश्व आदिवासी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आदिवासी समाज के मानवीय अधिकारों का सरंक्षण, उसके जल, जंगल, जमीन के अधिकार संरक्षित करने, अस्मिता आत्मसम्मान कला, संस्कृति के अस्तित्व को कायम रखने एवं शिक्षा का प्रचार-प्रसार व आदिवासी समाज में जन जागृति हैं।
साथ ही समाज में व्याप्त बुराइयों जैसे शराब का सेवन, शिक्षा का निम्न स्तर , स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का अभाव, उन्नत व्यापार का अभाव, उन्नत कृषि का अभाव जैसी बुराइयों को मिटाने के लिए आदिवासी समाज को जागरूक करना एवं शिक्षा का व्यापक प्रचार प्रसार करना। उनके साथ मंच का संचालन नागेश गौड़, ने किया वही जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि संजीव त्रिपाठी, राजन जयसवाल, संतोष साहनी सहित रोहित बिन, अन्य आदिवासी समुदाय के लोग मौजूद थे। पुलिस भी इस दौरान व्यवस्था दुरुस्त बनाने में जुटी रही!

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
श्रीराम कथा के अंतिम दिन रावण बध लँका पर विजय अयोध्या वापसी के बाद जश्न में डूबे श्रोता डीजे के साथ शांतिपूर्ण माहौल में विसर्जित हुई मां दुर्गा की प्रतिमाएं बकरिहवाँ में अधर्म पर धर्म की विजय राम ने किया रावण वध अधर्म पर धर्म की विजय राम ने किया रावण का वध घर की बढेर से लटकता मिला वृद्धा का शव बलिया शहर कोतवाल प्रवीण सिंह भारी बरसात में भीगते हुये वर्दी का फर्ज निभा श्रद्धालुओं की मदद करते नज... नौ कन्या पूजन, हवन पूर्णाहुति के साथ नवरात्रि अनुष्ठान हुआ सम्पन्न चोरों ने दो खड़े ट्रैक्टर से गायब किये बैटरी पिपरी में भव्य गरबा कार्यक्रम की रही धूम आदि शक्ति सिद्धिदात्री की प्रतिमा की हुई प्राण प्रतिष्ठा