सोनभद्र

नया सवेरा के अंतर्गत बाल श्रम उन्मूलन प्रशिक्षण की कार्यशाला का हुआ आयोजन

बाल श्रम कराना अपराध है कराने वाले पर होगी कार्यवाही-अखिल नारायण देव पाण्डेय

सोनभद्र। सोनभद्र में नया सवेरा योजना के अंतर्गत बाल श्रम से प्रभावित ग्रामों के प्रभावशाली व्यक्तियों / स्वयं सेवकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन सभागार विकास खण्ड राबर्ट्सगंज जनपद सोनभद्र उप श्रमायुक्त पिपरी के दिशा निर्देश में श्रम प्रवर्तन अधिकारी राबर्ट्सगंज के सहयोग से आयोजित किया गया। प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य चयनित प्रभावशाली व्यक्ति की क्षमता वृद्धि कर उनको प्रशिक्षित किया जाना है ।

प्रशिक्षण के प्रारंभ में अखिल नारायण देव पाण्डेय अध्यक्ष बाल कल्याण समिति सोनभद्र ने बताया कि बाल श्रमिक एवं अन्य परिवार को बोर्ड द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ दिए जाने हेतु पंजीयन कराए जाने के संबंध में जानकारी दी गई जिससे कोई भी बच्चा बाल श्रम की तरफ ना जाकर शिक्षा प्राप्त करता रहे । सोनभद्र में बाल श्रम जैसी कुप्रथा को रोकने के लिए सभी के सहयोग की अपेक्षा की गई । बाल श्रम कराना कानून अपराध है कृपया इसे रोकने में प्रशासन का सहयोग करे अगर कोई बच्चा बाल श्रम करता हुआ दिखाई तो संबंधित अधिकारी को सूचना दे मंडलीय रिसोर्स पर्सन यूनिसेफ सत्यवान शेखावत के द्वारा बच्चे की परिभाषा पर चर्चा करते हुए बाल अधिकारों जैसे जीवन जीने का अधिकार , विकास का अधिकार संरक्षण का अधिकार , सहभागिता का अधिकार पर विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। शेषमणी दुबे ओ आर डब्लू ने बताया कि बाल संरक्षण बाल श्रम बच्चों की सुरक्षा बाल संरक्षण की ग्राम व ब्लॉक स्तर की समितियों व उनके कार्य के बारे में अवगत कराया गया।मोहम्मद नौशाद टेक्निकल रिसोर्श पर्शन ने संचालन के दौरान बताया की सवेरा योजना के बारे में बताया कि हॉटस्पॉट में बाल श्रमिकों का चिन्हांकन व उनके पुनर्वासन , स्टेकहोल्डर्स के साथ बैठकें और उनके कार्यों के बारे में बताया गया । आये हुये सभी प्रतिभागियों से बारी बारी वार्तालाप की गई और उनको जरूरतमंद बच्चो को योजनाओ से जोड़ने के लिए प्रेरित किया गया और यह शपथ दिलवाया गया कि न हम बाल श्रम करवाएंगे और न ही होने देंगे प्रशिक्षण में ब्लॉक राबर्ट्सगंज के समस्त ग्राम पंचायत के प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया गया एवं श्रम विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओ के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दिया गया।अखिल नारायण देव पाण्डेय अध्यक्ष,अमित सिंह चन्देल सदस्य बाल कल्याण समिति सोनभद्र, शेषमणि दुबे ओ आर डब्ल्यू जिला बाल संरक्षण इकाई सोनभद्र,मानव तस्करी रोधी इकाई सोनभद्र से मुख्य आरक्षी हरिदत्त पांडेय, आरक्षी धनंजय यादव ,अमन द्विवेदी मण्डलीय सलाहकार यूनिसेफ सत्यवान शैखावत, निशा कुरैशी जी,सावित्री देवी अध्यक्ष महिला सुरक्षा एवं जन सेवा ट्रस्ट, कमलेश जी, कार्यक्रम का संचालन नया सवेरा के टी आर पी मुहम्मद नौसाद द्वारा किया गया।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
स्वतंत्रता दिवस पर अनपरा क्रिकेटरों को किया गया सम्मानित काशी विद्यापीठ एनटीपीसी कैंपस की सांस्कृतिक समिति एवं सोन संगम के तत्वाधान मे काव्य संध्या का किया ग... बिजली रानी बड़ी सयानी करती रहती अपनी मनमानी रात में सत्रह बार आई लेकिन ठेंगा दिखा कर चली गयी स्वतन्त्रता दिवस की ढेर सारी शुभकामनाये- समीर संगम ओम पटेल (बंशीवुड इंटरनेशनल फिल्म्स एंड टेलीविजन ए... बी.आई.सी.ए रेणुकूट में मनाया गया 76 वा स्वतंत्रता दिवस समारोह हिण्डाल्को में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस समारोह अवैध गर्भपात के मामले में ममता मौर्या सहित दो को 10 वर्ष की कैद हवाईपट्टी विस्थापितों के मकान पर चला बुल्डोजर "बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ" को व्यावहारिक रूप से लागू करने की नितांत आवश्यकता है- रूबी प्रसाद ग्रासिम रेणुकूट में मनाया गया 76 वा स्वतंत्रता दिवस समारोह