सोनभद्र

बिना मान्यता के स्कूल चलाने वालों की अब खैर नही-खण्ड शिक्षा अधिकारी

दुद्धी, सोनभद्र। दुद्धी शिक्षा क्षेत्र के अंतर्गत बिना मान्यता के स्कूल चलाने वालों की अब खैर नहीं होगी, इसके लिए दुद्धी खण्ड शिक्षा अधिकारी महेंद्र कुमार मौर्य ने सख्ती करते हुए गोपनीय टीम बनाई है जो क्षेत्र में बिना मान्यता के स्कूल चलाने वालों की गोपनीय जांच पड़ताल करेंगे।एक बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि शासन के निर्देश के क्रम में एवं नई शिक्षा नीति के अनुसार बिना मान्यता के स्कूल संचालन पर पूरी तरह रोक है,उसी क्रम में दुद्धी क्षेत्र में बिना मान्यता के स्कूलों को नोटिस भेज दी गई है।अगर नोटिस के बाद भी कोई स्कूल संचालन होती हैं तो जुर्माने सहित अन्य कार्यवाही के लिए संस्तुति की जाएगी। उन्होंने बताया कि बिना मान्यता प्राप्त स्कूलों के बच्चों को अटैच करने वाले मान्यता प्राप्त स्कूलों के संचालकों को भी हिदायत दी गई है कि बगैर मान्यता प्राप्त स्कूल चलाने वालों को सहूलियत न दें अन्यथा मान्यता रद्द की कार्यवाही भी की जाएगी।

बता दें कि जब से नवागत खण्ड शिक्षा अधिकारी महेन्द्र कुमार मौर्य ने दुद्धी में कार्यभार ग्रहण किया है तब अध्यापकों के नियमित उपस्थिति सहित छात्रों के नामांकन सहित डीबीटी को लेकर मीटिंग लेकर सख्त चेतावनी दे चुके हैं, वहीं बिना मान्यता प्राप्त स्कूल संचालन को लेकर भी कार्यवाही को लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।अभिभावकों को उम्मीद है कि नए खण्ड शिक्षा अधिकारी के सख्ती से जहाँ सरकारी स्कूलों में पढ़ाई में सुधार होगी तो वहीं बगैर मान्यता के स्कूलों की शोषण से भी राहत मिलने की उम्मीद हैं।

खण्ड शिक्षा अधिकारी महेन्द्र कुमार मौर्य ने बताया कि शासन के निर्देश के क्रम में अवैध रूप से संचालित होने वाले स्कूलों की जांच कराई जा रही और नोटिस भी दी जा रही हैं, इसके बाद भी यदि बगैर मान्यता के स्कूल चलते हुए पाई जाती हैं तो उनके विरुद्ध सख्त कार्यवाही जाएगी।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
स्वतंत्रता दिवस पर अनपरा क्रिकेटरों को किया गया सम्मानित काशी विद्यापीठ एनटीपीसी कैंपस की सांस्कृतिक समिति एवं सोन संगम के तत्वाधान मे काव्य संध्या का किया ग... बिजली रानी बड़ी सयानी करती रहती अपनी मनमानी रात में सत्रह बार आई लेकिन ठेंगा दिखा कर चली गयी स्वतन्त्रता दिवस की ढेर सारी शुभकामनाये- समीर संगम ओम पटेल (बंशीवुड इंटरनेशनल फिल्म्स एंड टेलीविजन ए... बी.आई.सी.ए रेणुकूट में मनाया गया 76 वा स्वतंत्रता दिवस समारोह हिण्डाल्को में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस समारोह अवैध गर्भपात के मामले में ममता मौर्या सहित दो को 10 वर्ष की कैद हवाईपट्टी विस्थापितों के मकान पर चला बुल्डोजर "बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ" को व्यावहारिक रूप से लागू करने की नितांत आवश्यकता है- रूबी प्रसाद ग्रासिम रेणुकूट में मनाया गया 76 वा स्वतंत्रता दिवस समारोह