सोनभद्र

रन्नू गांव में सड़क लेबल से नीचे बना बिना ढक्कन का नाली, हादसे का डर

दुद्धी (सोनभद्र)। दुद्धी ब्लॉक क्षेत्र के रन्नू गांव में बन रहे नाली निर्माण में घटिया बोल्डर सहित अन्य सामग्री का इस्तेमाल किए जाने का आरोप ग्रामीणों ने लगाया है।ग्रामीणों की मानें तो रन्नू गांव में प्राथमिक विद्यालय से जगजीवन के घर जाने वाली मोड़ तक जिसकी दूरी लगभग 3 सौ मीटर नाली का निर्माण जिला पंचायत कोटे से हो रहा है लेकिन नाली निर्माण में जमकर मानक की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।बताया जाता है कि उक्त नाली लगभग 22 लाख रुपये की लागत से बन रही हैं लेकिन जिस तरह नाली निर्माण में लोकल बोल्डर,बालू का प्रयोग किया जा रहा है उससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि कितने प्रतिशत मानक का पालन किया जा रहा है।वही नाली निर्माण पक्की सड़क के पटरी पर किया जा रहा है और नाली मेन सड़क से कई फिट नीचे बनाई जा रही हैं तथा नाली ढकने की भी कोई व्यवस्था नही की गई हैं,इसलिए लाखों रुपये की लागत से बन रही नाली भविष्य में दुर्घटना का कारण बन सकती हैं तो वहीं सरकारी धन का दुरुपयोग भी होगा।जहाँ पर नाली का निर्माण किया जा रहा है वहाँ आसपास बस्ती भी नहीं है ऐसे में नाली निर्माण पूरी तरह सवालों के घेरे में है।
ग्रामीणों का कहना है कि उक्त नाली निर्माण में हो रही अनियमितता की जांच की जाए और दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करते हैं सरकारी धन की रिकवरी किया जाना चाहिए।

सड़क की पटरी की जगह नाली का निर्माण किए जाने को लेकर उठ रहे सवाल

दुद्धी। स्थानीय ब्लॉक क्षेत्र के रन्नू गांव में सड़क के पटरी की जगह गढ्ढे खोदकर नाली बनाए जाना सवालों के घेरे में है।ग्रामीणों का आरोप है कि जिस तरह सम्बंधित विभाग के जेई और ठेकेदार मिलकर सड़क के पटरी पर नाली का निर्माण कार्य कर रहे उससे भविष्य में सड़क की पटरी ही नही बचेगी और जब सड़क चौड़ीकरण होगी तो उक्त नाली को तोड़ना ही एक मात्र विकल्प हैं ऐसे में सरकार के लाखों रुपये राजस्व का नुकसान होने की आशंका जताई जा रही हैं।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
स्वतंत्रता दिवस पर अनपरा क्रिकेटरों को किया गया सम्मानित काशी विद्यापीठ एनटीपीसी कैंपस की सांस्कृतिक समिति एवं सोन संगम के तत्वाधान मे काव्य संध्या का किया ग... बिजली रानी बड़ी सयानी करती रहती अपनी मनमानी रात में सत्रह बार आई लेकिन ठेंगा दिखा कर चली गयी स्वतन्त्रता दिवस की ढेर सारी शुभकामनाये- समीर संगम ओम पटेल (बंशीवुड इंटरनेशनल फिल्म्स एंड टेलीविजन ए... बी.आई.सी.ए रेणुकूट में मनाया गया 76 वा स्वतंत्रता दिवस समारोह हिण्डाल्को में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस समारोह अवैध गर्भपात के मामले में ममता मौर्या सहित दो को 10 वर्ष की कैद हवाईपट्टी विस्थापितों के मकान पर चला बुल्डोजर "बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ" को व्यावहारिक रूप से लागू करने की नितांत आवश्यकता है- रूबी प्रसाद ग्रासिम रेणुकूट में मनाया गया 76 वा स्वतंत्रता दिवस समारोह