सोनभद्र

जीवन का अनमोल खजाना स्वास्थ्य , करें योग रहें निरोग – योग गुरु

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों मेंं गजब का दिखा उत्साह

दुद्धी, सोनभद्र। विश्व योग दिवस के अवसर है पर स्थानीय जीआईसी खेल मैदान के निकट शिव मंदिर योग केंद्र पर मंगलवार को आयोजित योग शिविर में दर्जनों लोगों ने प्रतिभाग किया।योग प्रशिक्षक लक्ष्मण प्रसाद जौहरी के संरक्षण में घंटों चले इस योग प्रशिक्षण में विविध योग एवं व्यायाम कराकर, उसके प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष लाभ बताये गये।उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य जीवन का अनमोल खजाना है, इसे संरक्षित करने के लिए नियमित योग जरूरी है।इससे स्वास्थ्य अच्छा रहेगा,रोगमुक्त काया के लिए योग से बेहतर कुछ भी नही। योग को आज पूरे विश्व में मान्यता मिल चुकी है।चिकित्सा विज्ञान ने भी इसे कई गंभीर बीमारियों से बचाव का उत्तम एवं एकमात्र उपाय बताया है।योग गुरु ने कहा कि हार्ट,सुगर,ब्लडप्रेशर जैसी गम्भीर बीमारियों का निदान प्राणायाम से सम्भव है।इसके असंख्य प्रमाण मिल चुके हैं, अस्वस्थ लोगों को दवाओं से निजात मिल चुकी है।
उधर भाजपा मण्डल दुद्धी ने समस्त शक्तिकेन्द्रों पर संयोजक की अगुवाई में योग दिवस का कार्यक्रम मनाया।जिसमें भारी संख्या में लोग शामिल हुए। योग दिवस कार्यक्रम के मण्डल प्रभारी कौशलेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि शीर्ष नेतृत्व के द्वारा तय किये गए इस योग दिवस के कार्यक्रम के तहत भाजपा कार्यकर्ता दुद्धी मण्डल के 14 शक्तिकेन्द्रों पर योग साधना का कार्यक्रम कर रही है। जिसके तगत दुद्धी शक्तिकेन्द्र रामलीला मैदान में योग गुरु योगेश्वर मुनि द्वारा योग साधना कराया गया।
वहीं कचहरी परिसर में भी न्यायाधिकारी रंजीत कुमार जायसवाल की अगुवाई में योग दिवस मनाई गई। उन्होंने कहा कि योग करने से कई सारी बीमारियों से बचाव होता है। वहीं योगासन के नियमित अभ्यास से कई रोगों से मुक्ति भी मिल सकती है। सेहत के साथ ही शांत मन और प्रबल विचारों के लिए एकाग्रता का होना जरूरी है जो योग से ही संभव हो सकता है। योग के इसी फायदे से दुनियाभर को जागरुक करने के लिए विश्व योग दिवस मनाने की शुरुआत साल 2015 में पहली बार हुई। उसके बाद से हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। योग साधना में मुख्य रूप से राजेन्द्र श्रीवास्तव एड,महेशानंद, कन्हैया लाल जायसवाल, रामपाल जौहरी एड, संतोष जायसवाल, दिलीप पांडेय, चेयरमैन राजकुमार अग्रहरि, मानोज सिंह बबलू, अमरनाथ जायसवाल, प्रभु सिंह एडवोकेट, रामेश्वर राय,श्यामबिहारी चौबे,अन्तु प्रसाद,सुरेंद्र कुमार गुप्ता,रमेश कुमार एड,निखिल जायसवाल,आरडी सिंह,श्यामा सिंह , नितिन कुमार ,दीपक कुमार,सूरजदेव सेठ, सुमित सोनी,मनीष जायसवाल, कुमार कुंदन, संदीप गुप्ता, महेंद्र सिंह, राजेन्द्र सोनी, अखिलेश सोनी,गोपाल प्रसाद,प्रदीप कुमार,संतोष सोनी,संदीप कुमार,राम बाबू, देवेश मोहन,संगीता वर्मा, वंदना कुशवाहा, विनीता मसीह, अनिता गौतम समेत सैकड़ों लोगों ने भाग लिया।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
म्योरपुर ब्लॉक के आश्रम मोड मुर्धवा के बीच की सड़क होगी चौड़ी आश्रम मोड़ से आरवाई सिंह घाटी और जमतिहवा नाला तक सड़क चौड़ीकरण होगा। बिना मान्यता के स्कूल चलाने वालों की अब खैर नही-खण्ड शिक्षा अधिकारी इन्हरव्हिल क्लब दुद्धी द्वारा बच्चों को किया गया बैग वितरण रन्नू गांव में सड़क लेबल से नीचे बना बिना ढक्कन का नाली, हादसे का डर आकांक्षी जनपद के बावजूद शिक्षा-स्वास्थ्य सुविधाएं लचर पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष के निधन से शोक की लहर उदयपुर घटना और जुमा की नमाज को लेकर प्रदीप सिंह चंदेल ने अनपरा मे फुट मार्च कर आपसी सौहार्द बनाये रख... दुष्कर्म के दोषी संदीप को उम्रकैद की सजा बजरग दल ने आतंकवाद का पुतला फूंका