सोनभद्र

खुशखबरी-कनहर सिंचाई परियोजना के मुख्य बाँध पर गेट लगना शुरू

दुद्धी, सोनभद्र। कनहर सिंचाई परियोजना के स्पिलवे मुख्य बाँध पर गेट लगाने की कवायद शुरू हो चुकी है। शुक्रवार को निर्माण कार्य का जायजा लेने अमवार पहुंचे अधीक्षण अभियंता दीपक कुमार ने बताया कि प्रथम चरण में 14,15 एवं 16 नंबर गेट पर हाइड्रोलिक हब एवं आर्म लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई। इसके साथ ही बाई राकफिल शुरू कराने के लिए बीच नदी में ग्राउटिंग एवं ट्रीटमेंट का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। श्री कुमार ने संभावना जताई है कि आगामी 25 अप्रैल को सिंचाई मंत्री अपने गृह जनपद भ्रमण के दौरान परियोजना के निर्माण कार्य का भी जायजा ले सकते है। इस परिपेक्ष्य में भी तैयारी पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
कनहर सिंचाई परियोजना के मुख्य बांध अब अपने मूल स्वरूप में आने की ओर तेजी से बढ़ रही है। अप्रैल माह के शुरूआती सप्ताह में डेस्क स्लैब पूर्ण हुआ,उसके बाद गेट लगाने की कवायद शुरू हुई। सिंचाई मंत्री के पैतृक गांव आने की भनक लगते ही सिंचाई महकमे में खलबली मच गई। उनके संभावित दौरे को देखते हुए शुक्रवार को अधीक्षण अभियंता अचानक अमवार पहुंचे। वहां चल रहे ग्राउटिंग एवं ट्रीटमेंट का कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करने के पश्चात वे फाटक लगाने का कार्य का जायजा लिया। कुल सोलह फाटक लगने है। इस दिशा में प्रथम चरण में गेट संख्या 14,15 एवं 16 में गेट लगाने की कवायद शुरू किया जा चुका है| उनके मुताबिक़ सभी 16 गेट का कार्य समाप्त करने में दो माह का समय लग सकता है। प्रति गेट में सात प्लेट लगने है। गेट संख्या 15 में दो प्लेट लगाया गया है,जबकि 14 एवं सोलह में हाइड्रोलिक हब एवं आर्म लगाया जा चुका है। उन्होंने मातहत अभियन्ताओं को निर्देशित किया कि वे जून माह के पूर्व नदी के बीच होने वाले सभी कार्य पूर्ण कर ले। जिससे आगामी नवंबर माह से बांध बाँधने की प्रक्रिया शुरू किया जा सके। इसमें किसी तरह की कोताही एवं ढिलाई बर्दाश्त नही किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि परियोजना के अन्य लंबित कार्यों की समीक्षा के दौरान उसे भी प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने का निर्देश दिया।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
ओबरा घोरावल एसडीएम रहे जैनेंद्र सिंह का हुआ गैर जनपद तबादला जितेंद्र कुमार ने छात्रा के अपहरण के 3 आरोपी को गिरफ्तार कर अपहृता किया बरामद 42 गांव के 62 लाभार्थियों को विधायक व उपजिलाधिकारी ने वितरित की घरौनी बिजली की चपेट में आकर बालक हुआ अचेत, भर्ती पुलिस अधीक्षक के परिक्षेत्र अयोध्या स्थानान्तरण पर दी गयी भावभीनी विदाई शांतिभंग में पांच लोग चालान प्रदीप सिंह चंदेल ने एनसीएल अधिकारियो के साथ मीटिंग कर मानसून मे होने वाले ओबी स्लाइडिंग रोकने के लि... शक्तिनगर पुलिस ने चोरी के दो आरोपी को गिरफ्तार कर किया चालान यशवीर सिंह बने सोनभद्र के नये पुलिस अधीक्षक महारानी दुर्गावती का मनाया गया बलिदान दिवस