Close

मिशन जल शक्ति ,नदी नाले और फ्लोराईड युक्त दूषित पानी से मुक्ति की आस

जिले के चार ब्लॉकों में साढ़े आठ लाख ग्रामीण पीते है दूषित पानी

हैण्डपम्प और कुओं के पानी मे है मरकरी, फ्लोराईड , और सीसा

म्योरपुर/सोनभद्र(विकास अग्रहरी 8318670533) जिले के प्रदूषण प्रभावित ब्लॉक चोपन,दूधी,म्योरपुर और बभनी के 269 गांवों में फ्लोराईड की समस्या विकराल रूप ले चुकी है। कस्बे से लेकर नगरी और ग्रामीण हैण्डपम्पों के पानी मे फ्लोराईड के साथ मर्करी सीसा जैसे घातक तत्वों की मैजूदगी से लगभग दस हज़ार लोग फ्लोरोसिस नामक बीमारी से ग्रस्त है वही दूषित पानी पीने वालों की संख्या लगभग साढ़े आठ लाख है। 2018 में स्वास्थ्य महानिदेशालय लखनऊ की जांच में पानी मे मानक से 13 गुना ज्यादा और लोकविज्ञान संस्थान देहरादून की जांच ने 16 गुना ज्यादा फ्लोराईड पाया गया है ।मिशन जल शक्ति योजना से पूरे जिले में घर घर नल द्वारा शुद्ध पानी देने की योजना जिले के लिए बरदान साबित होगी। मुंबई में फ़िल्म निर्माता और सोनभद्र में पेय जल प्रदूषण को लेकर आर टी आई और पत्र व्यवहार के जरिये समस्या को लेकर गंभीर बंटी श्रीवास्तव ,का कहना है कि यह बहुत ही सकारात्मक कदम है।भले ही देर से उठाया गया कदम हो।सिंगरौली प्रदूषण मुक्ति वाहिनी के क्षेत्रीय संयोजक और रन टोला के प्रधान दिनेश जायसवाल का कहना है कि शुद्ध पानी देना चुनौती भरा कदम है फिर भी सराहनीय प्रयास है। कार्ययोजना भी सार्वजनिक होना चाहिए जिससे पता चले कि कहा कहा के पानी लेकर घर घर पहुँचाया जायेगा। जल निगम के अवर अभियंता डीप चन्द गुप्ता ने बताया कि योजना हमारे विभाग का नही है।

विस्थापन के 60 साल बाद जगी शुद्ध पानी की उमीद
म्योरपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत पड़री के बोदरा डाड में ढाई सौ की आबादी पिछले 60 साल से रिहन्द जलाषय और उसके किनारे से चुहाड खोद कर दूषित पानी से प्यास बुझा रहे है। मिशन जल शक्ति योजना से घर घर पानी देने की योजना से इन्हें शुद्ध जल मिल सकेगा।लीलावती अतवारिया, रूपचंद सुरेन्द्र ने बताया कि एक उमीद जगी है। दिखते है कब तक मिलेगा शुद्ध पानी।इसके अलावा भी खजूरी बेल हत्थी आदि गावो में लोग नाले के पानी से प्यास बुझाते है।

बचपन से ही पड़ गए दांतो में असर
म्योरपुर ब्लॉक के गम्भीरपुर कुसम्हा गोविन्दपुर,गाड़िया दूधी के मनबड़ा कटौली मझौली, चोपन के नई बस्ती गोबरदहा पडरच कुड़वा झिरगा डंडी आदि गांवों में बचपन से ही मासूमो के दांतों में फ्लोराईड के असर दिखने लगे है। इन गांवों में लोग शादी करने से भी कतराते है। मिशन जल शक्ति से ऐसे लोगो मे भी एक सुनहरे जीवन की उमीद बढ़ी है।

BREAKING NEWS
scroll to top